Translate

English Bolna Kaise Sikhe | English Bolne Ka Aasan Tarika Kya Hai

जो इंग्लिश सीखने की इच्छा रखते हैं; वे गुगल पर जाते हैं और टाइप करते हैं 'English bolna kaise sikhe' और उम्मीद करते हैं कि उनके हांथ कोई जादुई फार्मूला लग जाए; और बिना अधिक मेहनत किए वे अंग्रेजी बोलना शुरु कर दें.
English Bolna Kaise Sikhe In Hindi

बहरहाल वे हर बार असफल हो जाते हैं; लेकिन आज आप असफल नहीं होने वाले क्योंकि आज मैं आपके सवाल 'English bolna kaise sikhe' का जवाब बखूबी इस पोस्ट के माध्यम से देने वाला हूँ; तो चलिए बिना देर किए हम आगे बढ़ते हैं और आपके सवाल 'English bolna kaise sikhe' का जवाब आपके सामने लाते हैं -

अब आप नहीं कहेंगे कि English Bolna Kaise Sikhe और English Bolne Ka Aasan Tarika क्या है -

हां, यह सत्य है कि इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आप आप खुद से कभी भी यह सवाल नहीं करेंगे कि English bolna kaise sikhe और English bolne ka aasan tarika क्या है? अब आप सिर्फ और सिर्फ अंग्रेजी बोलने का प्रयास करेंगे और बहुत ही कम समय में अच्छी अंग्रेजी बोलना शुरु कर देंगे.
नीचे दिए जा रहे English sikhne ke tips और tricks को अपनाकर आप बहुत ही आसानी से अंग्रेजी सीखने में सफल हो जाएंगे तो चलिए बिना इधर-उधर की बात किए सीखना शुरु करते हैं -
(1) English sikhne ka पहला Tip यह है कि आप अंग्रेजी को एक समस्या की तरह नहीं; बल्कि इसे सीखना एक अवसर के रूप में देखें.
यदि आप खुद को यह ऐहसास करा देते हैं कि अंग्रेजी सीखना एक समस्या नहीं; बल्कि यह एक अवसर है तो आप अंग्रेजी सीखने की सारी संभावनाओं को अपनी तरफ कर लेते हैं.
जब तक आप अंग्रेजी को समस्या की तरह देखेंगे तबतक यह आपके लिए एक समस्या बनी रहेगी और आप कभी अच्छी अंग्रेजी नहीं बोल पाएंगे; अब आप खुद से यह वादा कर लीजिए कि आप अंग्रेजी को एक अवसर के रूप में देखेंगे और इस अवसर को हासिल करना आपका एक मात्र लक्ष्य है.
(2) English bolna kaise sikhe; इंग्लिश बोलना सीखने के लिए सबसे बड़ी और महत्वपूर्ण चीज आपका आत्मविश्वास है; यही वह चीज है जो आपको अंग्रेजी बोलने के डर से बचाती है; आपमें दूसरों के सामने बोलने की हिम्मत देती है; और यही नहीं आपको लगातार अंग्रेजी बोलने के लिए प्रेरित भी करती है.
अब बात यह है कि अंग्रेजी बोलने का आत्मविश्वास कैसे बढ़ाएं? अगर आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़तें हैं तो आपको अंग्रेजी बोलने का आत्मविश्वास बढ़ाने की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है; क्योंकि जो मैं आगे आपको बताने जा रहा हूँ; अगर आप इसका अनुसरण करते हैं तो आप बहुत जल्दी उस आत्मविश्वास विस्वास को हासिल कर लेंगे जो आपकी अच्छी अंग्रेजी सीखने में हर कदम पर आपकी मदद करेगी.
चलिए आगे बढ़ते हैं और अंग्रेजी बोलने का आत्मविश्वास पैदा करना सीखते हैं - आज के बाद आप हिन्दी के उस वाक्य को अंग्रेजी में बोलने का संकल्प लेंगे जिस वाक्य पर आपको 100% भरोसा हो कि आप उस वाक्य अंग्रेजी में बोल लेंगे; आपकी अंग्रेजी बोलने की गति धीमी होगी; लेकिन आप 100% उस हिन्दी वाक्य को किसी के भी सामने अंग्रेजी में बोल लेंगे.
अगर आप इस प्रक्रिया को हर दिन दोहराते हैं मतलब आप हिन्दी वाक्य को बोलते समय यह ध्यान देते हैं कि किस वाक्य को आप सचमुच 100% अंग्रेजी में बोल सकते हैं और आप उस वाक्य को किसी के सामने बोलने का प्रयास करते हैं तो वह दिन दूर नहीं जब आप बेधड़क हर हिन्दी वाक्य को अंग्रेजी में किसी के सामने बिना डर के आत्मविश्वास के साथ बोलना शुरू कर देंगे.

English Sikhne Ka Aasan Tarika  अपनाओ और बेधड़क अंग्रेजी बोलना शुरू करो

अंग्रेजी न बोल पाने का सबसे बड़ा कारण यह भी है कि हम एक बार में बड़े-बड़े वाक्यों को बहुत तेजी से बोलने के बारे में सोचते हैं और बोलने का प्रयास करते हैं; पर अंग्रेजी अच्छी न होने के कारण हम ऐसा करने में असफल हो जाते हैं; यही वह वजह है कि हम अंग्रेजी बोलने का आत्मविश्वास खो देते हैं और किसी के सामने बोलने से डरने लगते हैं.
English Sikhne Ka Tarika

इस समस्या का हल सिर्फ और सिर्फ इस पोस्ट को पूरा पढ़ने और हर बात को खुद पर लागू करने से बहुत आसानी से निकल जाएगा.
आज से आप बड़े-बड़े वाक्यों की जगह पर अंग्रेजी के छोटे-छोटे वाक्यों और शब्दों के प्रयोग से अंग्रेजी बोलने का अभ्यास करेंगे.
आप उन्हीं हिन्दी वाक्यों को अंग्रेजी में बोलेंगे जिसे आप पूरे आत्मविश्वास के साथ 100% अंग्रेजी में बोल सकते हैं वो भी बिना डर के.
मैं एक बार फिर कहता हूँ कि शुरू में अंग्रेजी बोलने की गति धीमी होगी पर लगातार प्रयास करने से यह समस्या दूर हो जाएगी.
मुझे विश्वास है कि आपको अंग्रेजी में इतना कुछ तो आता होगा कि आप छोटे-छोटे वाक्यों और शब्दों के प्रयोग से अंग्रेजी बोलने की शुरुआत कर देंगे; और फिर आप खुद से यह नहीं कहेंगे कि English bolna kaise sikhe.

English Bolne Ka Formula अपनाएँ और बेधड़क अंग्रेजी बोलना शुरू करें

शायद आप यह सोच रहे होंगे कि बड़े-बड़े वाक्यों की जगह पर छोटे-छोटे वाक्यों और शब्दों का प्रयोग अंग्रेजी बोलने में कैसे करें? आप चिंता न करें; आपके लिए सब कुछ आसान नहीं बहुत आसान होगा.
आप अंग्रेजी के छोटे-छोटे वाक्यों और शब्दों को सीखना शुरू करें; इन्हें सीखना बहुत आसान होता है; क्योंकि ये एक बार मन से पढ़ने के बाद दिमाग में बैठ जाते हैं; जैसे - मुझे परेशान मत करो - Don't disturb me.; दफा हो जाओ - Get lost.; भाड़ में जाओ - Go to dogs.;  सुबह हो गया है - It's morning.; जल्दी करो - Hurry up! आदि ऐसे वाक्यों को आप हमारे ' Daily Use English Sentences Video' को देखकर बहुत आसानी से सीख सकते हैं; और इनका प्रयोग अंग्रेजी बोलने के अभ्यास करने में कर सकते हैं.
अगर शब्दों की बात करें तो आप सिर्फ एक शब्द बोलकर अंग्रेजी बोलने का अभ्यास शुरू कर सकते हैं; जैसे -
खड़े हो जाओ - Stand up.; पढो़ - Read.; लिखो - Write.; देखो - Look; लो - Take;  दो - Give; बोलो - Speak. आदि ऐसे शब्द आपको याद होगें या आप याद कर सकते हैं और इनका प्रयोग बेधड़क अंग्रेजी बोलने में कर सकते हैं; क्योंकि आप जानते हैं ऐसा करना आसान है.

Angreji Sikhne Ka Sabse Aasan Tarika Sikho Aur English Bolo -

आपके लिए अंतिम और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप तबतक अंग्रेजी बोलने की अच्छी शुरुआत नहीं कर पाएंगे जबतक आप अंग्रेजी बोलने की आदत नहीं डाल लेते हैं; अंग्रेजी बोलने की आदत डालने के लिए आपको खुद से यह वादा करना होगा कि आप तभी हिन्दी वाक्य बोलेंगे जब आपको उस वाक्य की अंग्रेजी नहीं आएगी; अगर आप ऐसा करते हैं; और छोटे-छोटे वाक्यों और शब्दों को याद करके दूसरों के सामने बोलना शुरू करते हैं तो आप बहुत जल्दी अंग्रेजी बोलने की आदत डाल लेंगे.
दोस्त, हमने ऊपर जिस बारे में चर्चा किया; ये आपके लिए तभी काम करेंगे जब आपके अंदर अंग्रेजी सीखने की चाहत हो और आप इसके लिए अभ्यास करने के लिए दिल से तैयार हों; अगर ऐसा है तो कोई क्या आप खुद को अंग्रेजी बोलने से रोक नहीं पाएंगे.
मुझे उम्मीद है कि अब आप कभी भी यह प्रश्न नहीं करेंगे कि English bolna kaise sikhe; यदि आपको यह पोस्ट पढ़ना अच्छा लगा तो आप इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूलें.
Blogger द्वारा संचालित.