Time Table Of UP Board Examination 2020 For 10th & 12th

आज आप इस पोस्ट में time table of up board examination for class 10th and 12th को download करेंगे; उससे पहले मैं आप लोगों को कुछ बेहतरीन Suggestions दूँगा; जिसे फॉलो करके आप board examination के दौरान होने वाले दबाव से बहुत ही आसानी से बच सकते हैं; और साथ ही अपनी तैयारी पर पूरा ध्यान दे सकेंगे ।
ऐसा कौन है जो नहीं चाहता कि उसके साथ कुछ ऐसा हो जाए कि परीक्षा का समय खेल के समय की तरह लगे; और खुशी-खुशी यह समय बीत जाये ।

आप खुद से यह वादा करिए कि आप इस पोस्ट में दिए गए सभी Suggestions को तबतक फॉलो करेंगे जबतक आपकी परीक्षा खत्म न हो जाये; यदि आप सचमुच वादा कर चुके हैं; तो मैं भी आपसे यह वादा करता हूँ कि इस पोस्ट में दिए गए Suggestions से आपका तैयारी करने का अंदाज बदल जाएगा; बशर्ते आप time table of up board examination for class 10th and 12th को download करने से पहले सारे Suggestions को एक बार जरुर पढ़ें ।

time table of up board

Time Table Of UP Board Examination 2020 For 10th & 12th

UP board examination का बुखार ऐसा है कि 10th और 12th में पढ़ने वाले students न चाहकर भी इसके चपेट में आ ही जाते हैं; और तो और इसकी तपन ऐसी लगती है कि खाना-पीना भी अच्छा नहीं लगता; यही नहीं इस एक महीने की तपन में लोगों की हालात इतनी खराब हो जाती है कि चैन की सांस लेना भी मुश्किल हो जाता है ।
यह बुखार उन्हें बिल्कुल परेशान नहीं करता जो पूरे साल दवा लेते हैं मतलब पढ़ाई करते हैं; अगर आप पूरे साल सिर्फ 2 घण्टें मन से पढ़ें हो तो आपको परीक्षा में उतनी परेशानी नहीं होती जितनी आपको परीक्षा नजदीक आने पर तैयारी करने के बाद भी होती है ।
आप इस उथल-पुथल में लगे रहते हैं कि इसको पढ़ें या उसको पढ़ें; यह भी तैयार नहीं वह भी तैयार नहीं; आज पढ़ें कि कल पढ़ें या अभी पढ़ें, है -ना ?

इस Suggestion पर थोड़ा ध्यान दीजिए -

अगर आपको पूरे साल जिस काम को करने की आदत नहीं है; यदि आप अचानक से उस काम को करने की कोशिश करेंगे तो क्या आप उस काम को आसानी से कर पाएँगे, क्यों ?
नहीं ना ? ठीक उसी तरह से अगर आपको पूरे साल मन से पढ़ाई-लिखाई करने की आदत नहीं  हैं और अचानक परीक्षा पास आने पर आप जो तैयारी करना चाहते हैं तो क्या कर पाएँगे; नहीं ना ?
इस बात से आपको यह सीख मिली कि आप तभी से मन से पढ़ाई-लिखाई करना शुरु कर दें; जब आप का स्कूल और कॉलेज खुलता है ।
अगर आपके मन में यह चल रहा है कि मैं पूरे साल मन से पढ़ाई नहीं किया; और परीक्षा नजदीक है तो अब मैं क्या करुँ ?
आप ज्यादा कुछ मत करिए; बस आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ें; शायद इस पोस्ट के अंत तक आपको कुछ ऐसी बातें पता चल जाए जिसकी मदद से आपकी समस्या थोड़ी कम हो जाये ।

Download Time Table Of UP Board For Class 10th & 12th -

यदि आप पूरे साल मन से पढ़ाई-लिखाई नहीं किए हैं; तो सबसे पहले आपके मन में फेल हो जाने का डर सताने लगता है; और कहीं न कहीं आप अपने दिमाग को यह संदेश देना शुरु कर देते हैं कि आप में उतना सामर्थ और योग्यता नहीं है कि आप बिना पढ़े UP board examination को पास कर पायें; अगर आप ऐसा कर रहे हैं तो आप इसे आज और भी बंद कर दें क्योंकि यदि दिमाग को यह विश्वास हो गया कि आप सचमुच परीक्षा में पास होने लायक नहीं है; तो आपका दिमाग आपके 1st class से लेकर 10th and 12th तक के पढ़ाई-लिखाई के अनुभव को शून्य कर देगा; और अंत में आप board examination में वह प्रदर्शन नहीं कर पाएँगे जो आप कर सकते थें ।
अब आपके लिए सुझाव यह है कि आप अपनी आंखें बंद करिए; एक लम्बी सांस लीजिए और अपने दिमाग को यह विश्वास दिलाना शुरु करिए कि आप गलती से पूरे साल मन से पढ़ाई-लिखाई नहीं कर पाएँ; फिर भी आपको board examination में बैठने के लिए खुशी है क्योंकि आप अपनी तरफ से 100℅ बेहतर प्रयास करने के लिए तैयार बैठे हैं; बस इंतजार है परीक्षा शुरु होने की ।

Follow All The Suggestions For Good Result -

आप ने अपने दिमाग को यह विश्वास दिला दिया की आप 100℅ बेहतर प्रयास करने के लिए बिल्कुल तैयार हैं; और आपको फेल होने का डर नहीं है, है-ना ?
अब आप आगे ऐसा क्या करेंगे कि आपके दिमाग को सचमुच आपकी बातों पर 100℅ विश्वास हो जाए कि आपने वाकई गलती से पूरे साल मन से पढ़ाई-लिखाई नहीं किये ।
अब मैं अगला जो सुझाव आपको देने जा रहा हूँ; इसको जरुर अपनायें क्योंकि इसके बिना परीक्षा मे बेहतर प्रदर्शन करना मुश्किल ही नहीं नामुमकीन है; तो चलिए बिना देर किए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं - वह सुझाव क्या है जो आपकी तैयारी में चार चांद लगा देगा ।
सुबह उठने के बाद सबसे पहले आप लगभग बीस मिनट आंखें बंद करके आप कुछ न सोचने का प्रयास करेंगे; और आंख खुलने बाद आप उन Subjects के बारे में सोचकर खुश होंगे जो आपको थोड़ा बहुत तैयार हैं क्योंकि ये ही आपके परीक्षा के हतियार हैं; और ये ही आपको Passing marks दिलाएँगे ।
जो Subjects आपको तैयार नहीं हैं उनके लिए परेशान होने के बजाय; आपके पास जो समय है मतलब जितना भी समय है; एक-एक कर सभी Subjects के नोट को मन से पढ़ें और पढ़े हुए Subject पर चर्चा करें और उसे लिखें ।
यदि Subject नोट तैयार नहीं है तो आप Question bank का सहारा ले सकते हैं ।
आप जब भी पढ़िए बीच-बीच में पांच से दस मिनट आंखें बंद करके कुछ न सोचने का अभ्यास करिए; इस अभ्यास से पढ़ी हुई चीजें सही तरह से दिमाग में बैठ जाएगी ।

Time Table For Study In Board Examination 2020

हर student साल के शुरुआत में पढ़ाई-लिखाई को लेकर थोड़ा गंभीर दिखते हैं; और इसके लिए Time table भी तैयार कर लेते हैं; पर उसके अनुसार पढ़ने के लिए खुद को तैयार नहीं कर पाते हैं; अंत में अपने लिए जाने अंजाने में पढ़ाई-लिखाई से संबंधित ऐसी समस्या खड़ी कर लेते हैं; जो उन्हें परीक्षा के समय परेशान कर देती है; और इस परेशानी से बचने के लिए वे शॉर्टकट अपनाते हैं जो उनके काम नहीं आती; और अंत में फेल हो जाते हैं ।
मैं आपको यही सुझाव दूँगा कि साल के शुरुआत से ही आप बनाए गए Time table के अनुसार पढाई करें; ताकि आपको पढ़ने की ऐसी आदत लग जाए जो परीक्षा क्या आपके पूरे जीवन में काम आए; और आप उतने सफल हो सकें जीतने होने की संभावना है; धन्यवाद ! आप दिन दुनी रात चौगुनी तरक्की करें !
अब आप अपने Time table of up board examination 2020 for class 10th and 12th को download कर सकते हैं ।
           
Basic English GrammarActive And Passive Voice Advanced English Grammar English Conversation Grammar Tips & Tricks
Learn All TensesWord Meanings English Sentences Of Daily Use Hindi to English translation Spoken English Videos
Time Table Of UP Board Examination 2020 For 10th & 12th Time Table Of UP Board Examination 2020 For 10th & 12th Reviewed by Angreji Masterji on 5/12/2020 Rating: 5
Blogger द्वारा संचालित.