Read India's No.1 Spoken English Book In Hindi | You Can Also Speak English

Spoken English book | Learn English speaking by reading this English speaking course book in Hindi version



यह पूरी किताब पप्पू नाम के उस लड़के पर है जो बहुत मुश्किल से कॉलेज पास किया था । किसी को उस पर भरोसा नहीं था कि वह भी अंग्रेजी बोलना सीख सकता है । गाँव वालों का कहना था कि पप्पू जीवन में कुछ नहीं कर सकता; रही बात अंग्रेजी की तो अंग्रेजी सीखना उसके बस की बात नहीं ।
वहीं दूसरी तरफ पप्पू अच्छी अंग्रेजी सीखकर, एक अच्छी नौकरी करना चाहता था; और यही नहीं वह पूरे गाँव वालों को यह दिखा देना चाहता था कि पप्पू को अंग्रेजी सीखने और एक अच्छी नौकरी करने से कोई रोक नहीं सकता । जब पप्पू अंग्रेजी सीखने के लिए गाँव से शहर जा रहा था तो उसके पिता जी और गाँव वालों ने पप्पू से कहा " अंग्रेजी सीखना तुम्हारे लिए असम्भव है, तुम बहुत जल्दी लौट आओगे ! तुम अंग्रेजी विषय में 10 बार फेल हो चुके हो; अब तो अपनी बेइज्जती मत कराओ !"

चाहे कुछ भी हो जाए, पप्पू बिना अंग्रेजी सीखे गाँव नहीं लौटेगा; वह अच्छी अंग्रेजी भी सीखेगा और अच्छी नौकरी भी करेगा.....!
क्या उस पप्पू के लिए यह सब करना आसान होगा जो 5 बार अंग्रेजी विषय मेें फेल हो चुका था; यहाँ तक की उसके पिता जी को भी उस पर भरोसा नहीं था कि वह भी अंग्रेजी सीख सकता है ?
क्या आपको लगता है कि पप्पू सारी बाधाओं के बाद भी spoken English सीखने की हिम्मत जुटा पाएगा ? क्या वह अपने पैरों पर खड़ा होकर अपने पिता जी को यह साबित करके दिखा देगा कि वह भी किसी से कम नहीं; तो चलिए देखते हैं कि वह spoken English सीखने की हिम्मत कहां से लाता है ?

Read India's No.1 spoken english book " Pappu Can Also Speak English " after reading this book you can start speaking English with 100%, this book is available on Amazon Kindle only at Rs.250

पप्पू में spoken English सीखने की हिम्मत आयी कहाँ से :

पप्पू पांच साल से एक ही क्लास में पढ़ रहा था जबकि उसके साथ पढ़ने वाले उसकी उम्र के लड़के कॉलेज पास कर नौकरी में लग गए थे ।
बेचारा, पप्पू ! बहुत मुश्किल से पास हुआ; उसके पास होने पर लोगों के मुँह से शाबाशी निकलने के बजाए यह निकला कि अब पप्पू का क्या होगा - क्या वह जिन्दगी में कुछ कर पाएगा या धरती का बोझ बनकर रह जाएगा ? हे, भगवान उसकी मदद करना ।
पप्पू लोगों की ताने भरी बातें सुन-सुन कर बहुत ज्यादा दुखी और निराश हो गया था । उसके पिता जी भी यह मान लिए थे कि पप्पू का अब कुछ नहीं होने वाला-अब वह मेरे सर का बोझ बनकर रह जाएगा ।

क्या पप्पू को इस बात का ऐहसास होगा कि वह भी Spoken English सीख सकता है :

पप्पू को 5 बार अंग्रेजी विषय मेें फेल होने के बाद मुश्किल से पास होने से यह अनुभव हो जाना चाहिए था कि बार-बार किसी काम को करने से लोगों को सफलता जरुर मिलती है जैसा कि पप्पू को मिला; बहुत मुश्किल से पास हुआ ।
एक दिन पप्पू घर से दूर निराश लॉन में बैठा हुआ था कि इस बीच एक आदमी आया और उसके बगल में बैठ गया ।
पप्पू को काफी निराश देखकर उससे रह नहीं गया तो उसने पप्पू से पूछा " क्या हुआ ? तुम काफी दुखी लग रहे हो - क्या तुम घर से भाग आये हो ? "
पप्पू बिना कुछ कहे नहीं में सिर हिलाया ।

क्या आपको लगता है कि वह आदमी पप्पू को Spoken English सीखने की हिम्मत देगा :

जब पप्पू ने कोई जवाब नहीं दिया तो उसने दुबारा उससे पूछा," तो तुम खुद से भाग रहे हो ? " उस आदमी ने पप्पू की चुप्पी तोड़ने की कोशिश की, " बोलो, जवाब दो ! "
" हाँ, " पप्पू बोला, " मेरे जैसा बेकार लड़का आपको कहीं नहीं मिलेगा ! "
" क्या हुआ-फेल हो गए हो ? "
" नहीं, पास हो गया हूँ ! "
" फिर तुम मुँह बनाकर क्यों बैठे हो ? " उस आदमी ने शांत लहजे में कहा," पास होने वाले लोग पीछे नहीं आगे सोचते हैं । "
" आपको शायद नहीं पता," पप्पू बोला, " मैं 5 बार अंग्रेजी विषय मेें फेल होने के बाद पास हुआ हूँ - वो भी बहुत मुश्किल से ! "
" मुश्किल नाम की कोई चीज़ नहीं होती; तुम पास हो गए - यह बहुत बड़ी बात है; अब तुम आगे क्या करना चाहते हो - उस पर पूरा ध्यान लगाओ । "

क्या ध्यान लगाने से पप्पू की Spoken English सीखने की समस्या दूर हो जाएगी :

" क्या ध्यान लगाने से मुझे वह मिल जाएगा जो मैं चाहता हूँ । " पप्पू बोला, " अगर ऐसा हो जाए तो मेरी सारी समस्याएँ दूर हो जाएंगी । "
" तुम क्या चाहते हो ? "
" मैं spoken English सीखना चाहता हूँ  । "
" तो सीखो - तुम्हें कौन रोकता है ? "
" मेरे गांव वाले - मेरे पिता जी ! " पप्पू दुखी मन से बोला, " कहतें हैं कि मैं जीवन में कुछ नहीं कर पाऊँगा; Spoken English सीखना मेरे बस की बात नहीं - मेरे पड़ोस के लड़के कहते हैं ! "
" लोग क्या कहते हैं - इससे कोई फर्क नहीं पड़ता," उस आदमी ने पप्पू की पीठ थपथपाते हुए कहा, " बेटा, सुनो सबकी पर करो अपने मन की; तुम्हारा मन क्या कहता है ? "

क्या पप्पू का मन पप्पू को English Speaking सीखने की हिम्मत देगी :

" अभी तक मैने पूछा नहीं ! "
" तो तुम अपनी दोनों आँखे बंद करो और अपने मन से पूछो कि वह क्या चाहता है ! "
पप्पू कुछ समय के लिए आँखे बंद कर लिया और जब उसने आँखे खोली तो वह हैरान था ।
" क्या जवाब मिला ? " उस आदमी ने पूछा ।
" मेरा मन कहता है कि," पप्पू बोला, " अगर मैं कोशिश करुँ तो मैं कुछ भी कर सकता हूँ ; spoken English सीखना तो बहुत छोटी बात हो गयी । "
" यह हुई न बात ! " उस आदमी ने कहा, " बेटा, कभी भी लोगों की बातें सुनकर अपने मन को कमजोर मत बनाना - आशा रखना और जिन्दगी की हर परीक्षा में डटकर खड़े रहना; तुम्हें जीत जरुर मिलेगी । "
" अंकल, कहीं आप भगवान तो नहीं ! "
" जो तुम समझ लो ! " वह आदमी मुस्कुराते हुए बोला, " अगर भगवान भी होते तो यही बात कहते क्योंकि वे कभी भी अपनी बनाई हुई चीज़ को टूटते हुए नहीं देखना चाहते । "
Conclusion :
पप्पू के अंग्रेजी सीखने के संघर्ष की पूरी कहानी जानने के बाद आप खुद को पप्पू की तरह अंग्रेजी बोलने से रोक नहीं पाएँगे तो आज ही आप इस किताब को पढ़ें और पप्पू के साथ अंग्रेजी सीखने के संघर्ष भरी कहानी का एक हिस्सा बनें; जैसे-जैसे पप्पू अंग्रेजी सीखता जाएगा वैसे-वैसे आप भी अंग्रेजी सीखते जाएँगे क्योंकि इस किताब को पढ़ते समय आप पप्पू के बिल्कुल करीब होते हैं इसलिए आप वह सीखते हैं जो पप्पू सीखता है; और वह बोलते हैं जो पप्पू बोलता है !

इस किताब को पढ़ने के कई फायदेंं :

(1) यह किताब अंग्रेजी बोलने के माहौल को तैयार करने और प्रैक्टिस करने में आपकी मदद करेगी ।

(2) यह किताब आपके उस डर को दूर करती है जो आपको अंग्रेजी बोलने में होती है ।

(3) इस किताब को पढ़कर आप घर बैठे अंग्रेजी बोलना शुरु कर सकते हैं ।

(4) यह किताब आपके हर उस प्रॉब्लम को दूर करने में आपकी मदद करेगी जो अक्सर आपको अंग्रेजी में होती है ।

(5) इस किताब दिए गए स्पोकेन इंग्लिश यूज़ और स्ट्रक्चर को सीखने के बाद आपकी अंग्रेजी और बेहतर हो जाएगी ।


(6) इस किताब में दिए गए स्पोकेन इंग्लिश स्ट्रक्चर के माध्यम से आप उन वाक्यों को आसानी से बोलना सीख जाते हैं जिन्हें बोलने में लोगों को काफी परेशानी होती है ।

(7) इस किताब को पढ़कर आप घर बैठे अंग्रेजी बोलना शुरु कर सकते हैं ।

(8) इस किताब को पढ़कर अंग्रेजी सीखना उतना ही आसान है जितना आप चाहते हैं ।

Buy this book today and start speaking English with confidence - Buy Now : 



Read India's No.1 Spoken English Book In Hindi | You Can Also Speak English  Read India's No.1 Spoken English Book In Hindi | You Can Also Speak English Reviewed by Angreji Masterji on October 03, 2018 Rating: 5
Powered by Blogger.